शुरू हो गया 5 जी का ट्रायल जानिये क्या है स्पीड

गुरुग्राम में हुआ 5G नेटवर्क का ट्रायल, स्पीड जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

एनटी न्यूज, देश में फास्ट इंटरनेट नेटवर्क सर्विस यानी 5जी अगले साल से मिलनी शुरू हो जाएगी. सरकार ने हाल ही में उम्मीद जताई है कि देश में पांचवी जेनरेशन (5G) की टेलीकॉम सर्विस अगले साल के शुरुआती महीनों में शुरू हो जाएंगी. भारती एयरटेल और एरिक्सन ने गुरुग्राम के साइबर हब में भारती एयरटेल के लाइव 5जी ट्रायल नेटवर्क पर एक जीबीपीएस थ्रूपुट का परफॉरमेंस किया. सूत्रों के अनुसार एयरटेल ने साइबर हब में अपने 5जी ट्रायल नेटवर्क की शुरुआत की और दूरसंचार विभाग के नियमों के मुताबिक ट्रायल की जगह पर 3500 मेगाहर्टज रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड का प्रयोग किया जा रहा है. (5G in India Latest Update)

कई अफसरों का हुआ तबादला, बदल गए सभी के जिले

देश में 5जी नेटवर्क की सुगबुगाहट देखने को मिल रही है. टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और टेक्नोलॉजी कंपनी एरिक्सन ने सोमवार को गुरुग्राम के साइबर हब में कंपनी के 5जी नेटवर्क ट्रायल किया. पीटीआई की खबर के मुताबिक, 5जी नेटवर्क पर एक जीबीपीएस थ्रूपुट (डेटा हस्तांतरण की दर) की स्पीड देखी गई. (5G in India Latest Update)

माया को एक और झटका, बसपा के बागी विधायक सपा में होंगे शामिल

ट्रायल परमिशन इन कंपनियों के पास

दूरसंचार विभाग ने बीते 4 मई को 5जी परीक्षण (5G Test) के लिए दूरसंचार कंपनियों के एप्लीकेशन को मंजूरी दी थी, हालांकि इसमें कोई भी कंपनी चीनी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं करेगी. दूरसंचार विभाग ने रिलाइंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन और एमटीएनएल के एप्लीकेशन को मंजूरी दी है. इसके अलावा, 5जी ट्रायल के लिए अप्रूव्ड दूरसंचार गीयर मैनुफैक्चरर्स की लिस्ट में एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग, सी-डॉट और रिलायंस जियो शामिल हैं. इनमें रिलायंस जियो की स्वदेशी रूप से विकसित टेक्नोलॉजी शामिल हैं.

Be the first to comment on "शुरू हो गया 5 जी का ट्रायल जानिये क्या है स्पीड"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*