देश के 30 लाख परिवार इस बार भूल जाएं गर्मी की छुट्टी

कम उपस्थिति के साथ स्कूलों में बच्चों का आना शुरू हो गया है, परीक्षा गर्मी में होंगी।

एनटी न्यूज, लखनऊ : साल 2020 बच्चों के लिए कुछ अलग ही रहा। मार्च में जब होली की छुट्टी हुईं तो उसके बाद स्कूल खुलने की नौबत दीपावली पर ही आई। वह भी केवल 10 वीं और 12 वीं के बच्चों के लिए। घरों में ऑनलाइन कक्षाएं कर के बच्चों ने खूब मजे लूटे मगर इसी कोविड की वजह से देश के करीब 30 लाख बच्चों को गर्मी की छुट्टी से वंचित रहना पड़ेगा। सीबीएसई की ओर से चार मई से 10 जून तक परीक्षाओं के आयोजन को लेकर हरी झंडी दे दी गई है। जिसके बाद 15 जून तक परिणाम आएंगे। फिर शुरू होगी अगली कक्षा की पढ़ाई और प्रवेश की भागदौड़ ऐसे में इस बार न केवल बच्चों की गर्मी की छुट्टी का बेड़ागर्क होगा बल्कि माता पिता के हिल स्टेशन पर घूमने जाने के कार्यक्रम को भी लगेगा पलीता।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भारत की स्कूली शिक्षा का प्रमुख बोर्ड है। भारत में और विदेश के बहुत से निजी विद्यालय इससे संबद्ध हैं। करीब 1800 केंद्रीय विद्यालय, 1861 सरकारी विद्यालय,5827 स्वतंत्र विद्यालय, 480 जवाहर नवोदय विद्यालय और 14 केन्द्रीय तिब्बती विद्यालय सम्मिलित हैं। जिनमें से साल 2021 के लिए 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की संख्या लगभग 30 लाख है। कोविड के चलते इस साल उनकी पढ़ाई आॅनलाइन ही हुई है। 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश चंद्र पोखरियाल निशंक ने कह दिया है  कि इस बार 10 और 12 वीं के बोर्ड एग्जाम की पूरी तैयारियों को लेकर जरूरी है कि हम समय दें बच्चों को भी और व्यवस्थापकों को भी। इसलिए परीक्षा मई और जून माह में होंगी। ये घोषणा होने के बाद ही ये तय हो गया कि मई और जून की तिलमिला देने वाली गर्मी इस बार देश के करीब 30 लाख बच्चों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होगी। मौसम विभाग के अनुमान के मुता िबक देश के मैदानी हिस्सों में मई जून का मौसम औसतन रोजाना 25 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। अधिकतम तापमान कई दिन 40 डिग्री को भी पार कर सकता है। ऐसे में कड़ी मेहनत से पढ़ाई भी करनी होगी और अच्छे परिणाम का इंतजार भी।

घट सकती है हिल स्टेशनों पर संख्या

मई और जून देश के हिल स्टेशनों के लिए हमेशा से पीक सीजन रहा है। मगर इस बार ऐसा हो पाने की उम्मीद कम ही नजर आ रही है। कारण साफ है कि जब बच्चों की परीक्षा ही जून तक होगी ताो वे घूमने कब जाएंगे।

Be the first to comment on "देश के 30 लाख परिवार इस बार भूल जाएं गर्मी की छुट्टी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*