खुशखबरी : बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में नहीं होगी कोई कटौती, केंद्र सरकार ने वापस लिया फैसला

ब्याज दरों में कटौती

एनटी न्यूज़. 

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला केंद्र सरकार ने 24 घंटे के भीतर ही वापस ले लिया है.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस फैसले के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है. ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला वापस लेने के बाद लोगों ने रहत की साँस ली है. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि ब्याज दरों में कटौती का आदेश वापस ले लिया गया है.

ब्याज दरों में कटौती का आदेश कल रात जारी हुआ था

गौरतलब है कि बुधवार रात ही यह केंद्र सरकार की तरफ से यह आदेश आया था कि वित्तीय वर्ष 2021 22 की पहली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटा दी गई है. यह खबर फैलते ही पूरे देश में विरोध शुरू हो गया था. सोशल मीडिया पर लोग ब्याज दरों में कटौती के फैसले की आलोचना करने लगे थे. क्योंकि इस फैसले से सीधे तौर पर मध्यम वर्ग प्रभावित हो रहा था. 24 घंटे के अंदर ही केंद्र सरकार ने छोटी ब्याज दरों में कटौती का यह फैसला वापस ले लिया है.  लेकिन अब ये फैसला वापस ले लिया गया है.

ब्याज दरों में कटौती का फैसला सरकार ने वापस लिया

अब लोगों को छोटी बचत योजनाओं पर पुरानी ब्याज दर पहले की तरह ही मिलती रहेगी. यानि बचत खाते में जमा रकम पर सालाना 4 प्रतिशत ब्याज मिलता रहेगा. लोगों को यह राहत मिलेगी कि छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें उन दरों पर बनी रहेंगी, जो 2020 2021 की अंतिम तिमाही में मौजूद थीं. इन योजनाओं में वरिष्‍ठ नागर‍िक बचत योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना शामिल हैं.

 ब्याज दरों में कटौती का आदेश वापस

गौरतलब है कि केंद्र  सरकार ने बुधवार को आदेश जारी किया था कि पीपीएफ और एनएससी सहित लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत तक की कटौती की गई है. यह कटौती एक अप्रैल से शुरू 2021-22 की पहली तिमाही के लिए की गई थी.  जो आदेश जारी हुआ था उसके मुताबिक पीपीएफ पर ब्याज 0.7 प्रतिशत कम कर 6.4 प्रतिशत जबकि एनएससी पर 0.9 प्रतिशत कम कर 5.9 प्रतिशत कर दी गई थी. पंच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर 0.9 प्रतिशत घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दी गयी थी. बचत खाते में जमा रकम पर ब्याज 0.5 प्रतिशत घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दी गई थी. मगर सरकार ने 24 घंटे के अंदर ही अपना फैसला वापस ले लिया है. वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि ब्याज दरों में कटौती का आदेश वापस ले लिया गया है.

Be the first to comment on "खुशखबरी : बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में नहीं होगी कोई कटौती, केंद्र सरकार ने वापस लिया फैसला"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*