राज्य कर्मचारियों के फ्रीज भत्ते भी खुले, मुख्यमंत्री योगी से मिली मंजूरी, जारी हुआ शासनादेश

एनटी न्यूज, लखनऊः लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ गई है ( DA G.O. released in UP )। तीन बार के रुके हुए महंगाई भत्ते को एक जुलाई से लागू करने का आदेश योगी सरकार ने मंगलवार को कर दिया है। केंद्र सरकार इसको पहले शुरू करने की घोषणा कर चुकी है। उत्तर प्रदेश में जिसके संबंध में एलान कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में भी कर्मचारी संगठन लगातार सरकार पर दबाव बनाए हुए थे ताकि केंद्र सरकार की ओर से आदेश होते ही राज्य सरकार भी डीए देने की शुरूआत कर दे। जिसके बाद में इस आशय का जीओ मंगलवार को कर दिया गया है। जुलाई में महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों के लिए डीए बहाली को लेकर अच्छी खबर आ गई है। ( DA G.O. released in UP )

अगर गई थी कोरोना में नौकरी, तो वित्त मंत्री की यह घोषणा आपके लिए है

28 लाख राज्य सरकार कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा

कोरोना की वजह से केन्द्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों को एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को देय महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्ताीपर रोक लगाई गई थी. जिसमें केन्द्र सरकार ने पिछले महीने ही रूके हुए डीए की बहाली कर दी है। केन्द्र में डीए बहाली के बाद से ही राज्य सरकार के कर्मचारी भी डीए बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. आज मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। फिलहाल 17 फीसदी डीए मिल रहा है, तीनों किस्त मिलने के बाद कुल डीए बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा जिसमें 1 जनवरी 2020 से 3 फीसदी, 1 जुलाई 2020 से 4 फीसदी और 1 जनवरी 2021 से 4 फीसदी बढ़ोतरी शामिल है। इससे 16 लाख से अधिक कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। (DA GO released in UP)

राज्य कर्मचारियों को फिलहाल 17 फीसदी डीए मिलता है. पिछले साल, केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया था लेकिन कोविड की वजह से इसे स्थगित कर दिया था. Covid-19 की वजह से राज्य के वित्त विभाग ने भी जून 2021 तक 16 लाख से अधिक राज्य सरकार के कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि पर रोक लगाने पर सहमति व्यक्त की थी। केंद्र सरकार की घोषणा के बाद आज मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। (DA GO released in UP)

Be the first to comment on "राज्य कर्मचारियों के फ्रीज भत्ते भी खुले, मुख्यमंत्री योगी से मिली मंजूरी, जारी हुआ शासनादेश"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*