रवि कुमार दहिया ओलंपिक रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बने

एनटी न्यूज: रवि कुमार दहिया गुरुवार को रूस के दो बार के गत विश्व चैंपियन जावुर उगुएव से 57 किग्रा फाइनल में हारने के बाद ओलंपिक रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बन गए। यह टोक्यो ओलंपिक में भारत का दूसरा रजत और कुल मिलाकर पांचवां पदक है.
रवि कुमार रूस के दो बार के गत विश्व चैंपियन ज़ावुर उगुएव से 57 किग्रा में अपना फाइनल हार गए। (Ravi Dahiya won sliver medal in Olympic 2020)

रवि कुमार पहले दौर में 0-2 से पीछे चल रहे थे, इससे पहले कि वह स्कोर को बराबर करने के लिए उछले, लेकिन दौर समाप्त हो गया और उगुएव 4-2 से आगे हो गए। इसके बाद उगुएव ने 7-2 की बढ़त हासिल कर ली, इससे पहले कि रवि कुमार 2 और अंक लेकर लड़े, लेकिन अंत में 3 अंकों की कमी को दूर नहीं कर सके और मुकाबला हार गए, लेकिन रूस को कड़ी टक्कर दिए बिना नहीं। (Ravi Dahiya won sliver medal in Olympic 2020)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रवि को बधाई देते हुए कहा कि रवि कुमार दहिया एक उल्लेखनीय पहलवान हैं! उनकी लड़ाई की भावना और तप उत्कृष्ट है। #Tokyo2020 में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। भारत को उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है।

23 वर्षीय रवि कुमार दहिया ने फाइनल के रास्ते में तकनीकी श्रेष्ठता पर अपने पिछले दोनों मुकाबलों में जीत हासिल की थी। रवि ने अपने ओपनर में कोलंबिया के टाइग्रेरोस उरबानो (13-2) को पछाड़ दिया और फिर बुल्गारिया के जॉर्जी वैलेंटिनोव वांगेलोव (14-4) को मात दी।

ओलंपिक में पदक जीतने वाले रवि चौथे भारतीय पुरुष पहलवान और कुल मिलाकर पांचवें हैं। उनका पदक कुश्ती में ओलंपिक में भारत के लिए लगातार चौथा पदक भी है। सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नुरिसलाम सानायेव को हराकर रवि फाइनल मैच में पहुंचे थे। रवि मैच में 9-2 से पिछड़ गए थे, लेकिन स्लाइड को पकड़ने के लिए अपना बचाव करने में सफल रहे। उसने अपने प्रतिद्वंद्वी को डबल लेग अटैक से पकड़ लिया, जिसके परिणामस्वरूप उसे जीत मिली।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रवि को बधाई देते हुए कहा कि 05 अगस्त की तिथि को एक और इतिहास रचते हुए आज रवि कुमार दहिया जी ने टोक्यो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता में रजत पदक अर्जित किया है। सम्पूर्ण भारत को आप पर गर्व है। पूरी प्रतियोगिता में आपने जिस जुझारूपन का परिचय दिया, वह अनुकरणीय है। स्वर्णिम भविष्य की शुभकामनाएं। जय हिंद!

Be the first to comment on "रवि कुमार दहिया ओलंपिक रजत पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बने"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*