भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने ओलंपिक में रजत पदक जीता

एजेंसियां, टोक्योः भारत की मीराबाई चानू ने भारोत्तोलन में क्लीन जर्क एंड स्नैच स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करते हुए रजत पदक जीता है (Mirabai chanu won silver in Olympics 2020)। ओलंपिक स्पर्धाओं के पहले ही दिन भारत की चानू ने ये कामयाबी हासिल की है। इससे पहले भारोत्तोलन में भारत की कर्नम मल्लेशवरी ने भी सिडनी ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। ये दूसरा मौका है जब किसी भारतीय महिला ने पदक अर्जित किया हो।

भारत की हॉकी में शानदार शुरुआत


भारत की पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को टोक्यो के साउथ पिच ओई हॉकी स्टेडियम में न्यूजीलैंड को 3-2 के अंतर से हराकर टोक्यो 2020 ओलंपिक में शानदार शुरुआत की। भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने गोल किया जबकि रूपिंदर पाल सिंह ने कीवी टीम के खिलाफ गोल किया। अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश के सुरक्षित दस्ताने थे जिन्होंने सुनिश्चित किया कि टीम अभियान में जीत से ही शुरुआत करे।
भारत ने मैच की शुरुआत आक्रामक तरीके से की। जिसमें रूपिंदर पाल सिंह ने पेनल्टी कार्नर पर एक जोरदार शॉट लगाकर गोल किया। (Mirabai chanu won silver in Olympics 2020)

अश्लील फिल्मों की कमाई से आईपीएल में सट्टेबाजी करता था शिल्पा शेट्टी का पति राज कुंद्रा

श्रीजेश ने मैच के अंतिम क्षणों में कुछ बेहतरीन बचत

यह कीवी टीम थी जिसने पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ केन रसेल के रूप में मौके को बदल दिया और गेंद को जल्दी ही गोल कर बराबरी की।
रूपिंदर ने जल्द ही अपना वर्ग दिखाया क्योंकि स्टार ड्रैग-फ्लिकर ने पेनल्टी स्ट्रोक को बदल दिया। इसके बाद श्रीजेश ने पहले क्वार्टर के अंतिम मिनट में पेनल्टी कार्नर पर महत्वपूर्ण बचत करते हुए स्कोर को 1-1 से बराबर कर लिया। (Mirabai chanu won silver in Olympics 2020) दूसरे क्वार्टर में भारत के डिफेंडरों ने कीवी फॉरवर्ड को ज्यादा फायदा नहीं दिया और पांच मिनट बाद ही एक और मौका मिला। हरमनप्रीत सिंह ने कोई गलती नहीं की और गोल मार दिया। भारत ने मैच में पहली बार बढ़त बनाई। हरमनप्रीत और पाल की जोड़ी तीसरे क्वार्टर में भारत के लिए फिर से पकड़ में आई क्योंकि हरमनप्रीत ने मैच का अपना दूसरा गोल एक और शानदार पास के जरिए किया। 2 3 से भारतीय टीम आगे हो गई। (Mirabai chanu won silver in Olympics 2020) उम्मीद के मुताबिक चौथा क्वार्टर काफी संघर्षपूर्ण रहा। भारतीय डिफेंडरों नेे जिन्होंने कीवी टीम को रोके रखा। श्रीजेश ने मैच के अंतिम क्षणों में कुछ बेहतरीन बचत करके न्यूजीलैंड को परेशान किया।

कांस्य पदक और स्वर्ण पदक के मैच पांच अगस्त को

भारतीय टीम को ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, भारत, स्पेन और न्यूजीलैंड के साथ पूल किया गया है। बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका को पूल बी में रखा गया है। मौजूदा लीग चरण 30 जुलाई तक चलेगा, जिसके बाद क्रमश 1 और 3 अगस्त को क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल होंगे। कांस्य पदक और स्वर्ण पदक के मैच पांच अगस्त को होने हैं। (Mirabai chanu won silver in Olympics 2020)

भारी बारिश से भूस्खलन, 36 लोगों की दबने से मौत, पीएम मोदी भी हुए दुखी

Be the first to comment on "भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने ओलंपिक में रजत पदक जीता"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*