अगले साल भी क्या नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई ने बना लिया खास प्लान

सीबीएसई परीक्षा

एनटी न्यूज, नई दिल्लीः सीबीएसई ने सत्र 2021-22 के लिए परीक्षा की नई प्रणाली की घोषणा की (CBSE new exam pattern for)। सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों में बांटा है। पहला भाग नवंबर में आयोजित किया जाएगा और प्रकृति में वस्तुनिष्ठ (MCQ ) होगा। दूसरा भाग अप्रैल में होगा और सब्जेक्टिव होगा। सिलेबस ओवरलैप नहीं होगा। (CBSE new exam pattern for)

50 लाख की घूसखोरी में सीबीआई ने गिरफ्तार किया अफसर, 2.75 करोड़ नगद और 23 किलो सोना बरामद


सीबीएसई ने कोरोना को देखते हुए इस पैटर्न में बदलाव की तैयारी की है इसके चलते अब प्री बोर्ड एग्जाम भी बोर्ड की नजर में होंगे। आगे कभी कोरोना या ऐसी किसी परिस्थिति को लेकर अगर परीक्षाएं न हो सकीं तो सीबीएसई का ये नया नियम विद्यार्थियों के आंकलन में काम आएगा (CBSE new exam pattern for)वरना प्री बोर्ड जो कि स्कूल कराते हैं, उनके आधार पर एनुअलज का आंकलन कभी कभी विसंगति को भी पैदा करेगा। इसलिए सीबीएसई ने ये घोषणा की है। (CBSE new exam pattern for)

ट्रांसपोर्ट नगर के प्लॉट की फ़र्ज़ी रजिस्ट्री लेकर एलडीए पहुंची महिला, अफसरों के उड़े होश


गौरतलब है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा निरस्त होने की वजह से इस बार बोर्ड ने होम एग्जाम के आधार पर ही विद्यार्थियों का अंकपत्र बनाने की तैयारी की है। मगर आगे ऐसा न हो इसलिए अब सीबीएसई इस व्यवस्था को लागू करेगा ताकि बोर्ड के हाथ में दोनों कक्षाओं की दोनों परीक्षाएं आ जाएं। (CBSE new exam pattern for)

जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद ब्लाॅक प्रमुखी में सपा भाजपा की अगली जंग

Be the first to comment on "अगले साल भी क्या नहीं होंगी बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई ने बना लिया खास प्लान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*