न CA की जरूरत न वकील के खर्चे, मोबाइल से अब मिनटों में दाखिल कीजिये इनकम टैक्‍स रिटर्न

इनकम टैक्‍स रिटर्न

एनटी न्यूज़. इस बार लोगों को इनकम टैक्‍स रिटर्न (Income tax return) दाखिल करने में और ज्यादा आसानी होगी. आयकर दाताओं के लिए एक और बेहतरीन सुविधा शुरू की जा रही है. इसके तहत अब इनकम टैक्स भरने वाले मोबाइल से भी बेहद आसानी से इनकम टैक्‍स रिटर्न (आइटीआर) भर सकेंगे. इसके लिए आयकर विभाग एक ई-फाइलिंग पोर्टल (income tax return portal) लॉन्च करने जा रहा है. इससे मोबाइल के जरिये इनकम टैक्‍स रिटर्न आसानी से भरा जा सकेगा. सात जून से यह सुविधा शुरू हो जायेगी.

योगी सरकार के इस फैसले से बर्बाद हो जाएगा शराब माफिया, संपति जब्त कर पीड़ित परिवारों की मदद

नया ई-फाइलिंग पोर्टल सात जून को होगा लॉन्च

आयकर विभाग (income tax department) इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने के लिए सात जून को नया पोर्टल ई-फाइलिंग 2.0 शुरू करेगा. (e-filing portal) आयकर विभाग के इस नए पोर्टल से लोग मोबाइल से भी बेहद आसानी से आइटीआर फाइल कर सकते हैं. आयकर विभाग ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है. आयकर विभाग के मुताबिक नए ई-फाइलिंग पोर्टल को मोबाइल के जरिए इस्तेमाल करना काफी आसान होगा.

शराब कांड में मौतों पर आंकड़ों का खेल गांव वाले बता रहे 44 नाम, सरकारी आंकड़े केवल 24, देखिये सूची

रिटर्न के पिछले डीटेल भी उपलब्ध होंगे

इनकम टैक्‍स रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर विभाग के इस नए  पोर्टल पर पहले से भरे आयकर विवरण, आईटीआर,  आयकर फॉर्म और सरल सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. विभाग ने अपने ट्वीट में कहा कि आयकर विभाग 7 जून 2021 को एक नया ई-फाइलिंग पोर्टल http://incometax.gov.in शुरू करेगा, जो मौजूदा पोर्टल http://incometaxindiaefiling.gov.in की जगह काम करेगा. 

नए पोर्टल में एक नया मोबाइल ऐप भी होगा

आयकर विभाग के मुताबिक नए पोर्टल में एक नया मोबाइल ऐप भी होगा जिस पर इनकम टैक्‍स देने वालों को मैन्युअल और वीडियो क्लिप के जरिए हर एक बात की जानकारी दी जायेगी. आयकर विभाग ने करदाताओं को सुझाव दिया है कि यदि उन्हें कोई जवाब या सेवा प्राप्त करनी है, तो इन तिथियों से पहले या बाद में अपना आवेदन करें.

Be the first to comment on "न CA की जरूरत न वकील के खर्चे, मोबाइल से अब मिनटों में दाखिल कीजिये इनकम टैक्‍स रिटर्न"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*